NCR Live News

Latest News updates

साइलेंट किलर से सावधान, विश्व हाइपरटेंशन दिवस पर ज़िंदगी बचाने की मुहिम।

ग्रेटर नोएडा, 17 मई, 2024 — प्रत्येक वर्ष 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत 2005 में पहली बार इस अक्सर साइलेंट किलर के नाम से जानी जाने वाली बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई थी। इस वर्ष की थीम, ” मेजर योर ब्लड प्रेशर एक्युरेटली, कंट्रोल ईट एंड लिव लांगर, यानि कि “अपने रक्तचाप को सही तरीके से मापें, इसे नियंत्रित करें और लंबे समय तक जिएं,” है। यह थीम हाइपरटेंशन की प्रारंभिक पहचान और प्रबंधन के महत्व को उजागर करती है, खासकर निम्न-से-मध्यम आय वाले क्षेत्रों में जहां अक्सर इस बीमारी का पता नहीं चलता और यह बिना उपचार के रह जाती है।

फोर्टिस हॉस्पिटल ग्रेटर नोएडा के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. विवेक टंडन ने इस बीमारी के पार्टी जागरूकता और इसके सटीक निदान की आवश्यकता पर जोर दिया। “हाइपरटेंशन एक गंभीर बीमारी है जो बहुत से लोगों को होती है, लेकिन कई लोगों को पता ही नहीं होता कि उन्हें यह बीमारी है। यह बीमारी खतरनाक हो सकती है, इसलिए ब्लड प्रेशर को ठीक से नापना और उस पर नियंत्रण रखना बहुत ज़रूरी है।”

उच्च रक्तचाप दो प्रकार का होता है, प्राइमरी हाइपरटेंशन और सेकेंडरी हाइपरटेंशन। प्राइमरी हाइपरटेंशन अधिक आम होता है और इसका कोई ज्ञात कारण नहीं होता है। यह आनुवंशिकी, आहार और व्यायाम जैसे कारकों के संयोजन के कारण हो सकता है। सेकेंडरी हाइपरटेंशन कम आम होता है और किसी अन्य चिकित्सा स्थिति, जैसे गुर्दे की बीमारी या थायरॉयड विकार के कारण होता है।

भारत में उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) एक बड़ी समस्या है। शहरी क्षेत्रों में लगभग 33% और ग्रामीण क्षेत्रों में 25% लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं। यह जानकर दुःख होता है कि इनमें से केवल 40% शहरी और 25% ग्रामीण लोगों को ही अपनी स्थिति का पता है। और भी चिंताजनक बात यह है कि केवल 38% शहरी और 25% ग्रामीण लोग ही उपचार प्राप्त करते हैं। और उनमें से भी केवल 20% शहरी और 10% ग्रामीण लोग ही अपना रक्तचाप नियंत्रित कर पाते हैं।

कम और मध्यम आय वाले देशों में हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन देशों में कई लोगों को हाइपरटेंशन के खतरों और लक्षणों के बारे में पता नहीं होता है। इसके अलावा, ग्रामीण और अविकसित क्षेत्रों में डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सीमित हो सकती है। दवाओं और नियमित जांचों की लागत भी कई लोगों के लिए वहन करना मुश्किल हो सकती है। अंत में, हाइपरटेंशन और इसके उपचार के बारे में गलत धारणाएं लोगों को आवश्यक देखभाल प्राप्त करने से रोक सकती हैं।

इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रभावी रणनीतियाँ आवश्यक हैं। नियमित रक्तचाप जांच के महत्व के बारे में मीडिया, सामुदायिक कार्यक्रमों और शैक्षिक कार्यशालाओं के माध्यम से सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे का विस्तार करना ताकि अधिक लोगों को चिकित्सा सेवाओं की पहुंच हो सके, आवश्यक है। हाइपरटेंशन की दवाओं और उपचार को सुलभ और सस्ता बनाने वाली नीतियों को लागू करना आर्थिक बाधाओं को दूर कर सकता है। इसके अतिरिक्त, समुदाय के नेताओं और स्थानीय संगठनों का उपयोग करके सही जानकारी फैलाना और जीवनशैली में बदलाव को प्रोत्साहित करना हाइपरटेंशन प्रबंधन में महत्वपूर्ण सुधार ला सकता है।

विश्व हाइपरटेंशन दिवस इस व्यापक स्वास्थ्य समस्या से निपटने की तत्काल आवश्यकता की याद दिलाता है। डॉ. टंडन कहते हैं, “जागरूकता बढ़ाकर, स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच को बढ़ाकर और सटीक ब्लड प्रेसर मॉनिटरिंग और नियंत्रण को बढ़ावा देकर, हम हाइपरटेंशन के बोझ और इससे जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को काफी हद तक कम कर सकते हैं।” आज, हम सभी यह प्रतिज्ञा करें कि मापें, नियंत्रित करें और लंबे समय तक जिएं।

About Author

एक्सक्लूसिव खबरें